Saturday 15 October 2016

वजन कम करना है तो खाएं ये 11 चीजें

Foods For Weight Loss in Hindi -

आज मैं वेट लॉस से सम्बंधित कुछ और बातें आपसे शेयर करना चाहता हूँ। Basically मैं कुछ ऐसे foods या खाने-पीने की चीजों के बारे में information share करूँगा जो आपको वजन घटाने में help कर सकते हैं।

अगर आप internet पे search करें तो आपको ऐसे बहुत सी चीजों की लिस्ट मिल जायेगी जो weight loss में कारगर होने का दावा करते हैं, पर जब आप specifically उन आइटम्स को वजन कम करने के लिए सर्च करेंगे तो कई ऐसे results मिलेंगे जो उनके दावे को झूठा बताते हैं। इसलिए मैंने जो लिस्ट तैयार की है उसमे बस ऐसे ही आइटम्स रखें हैं जिनके benefits को लेकर ज्यादातर health community एकमत है।

तो आइये देखते हैं इन food items की लिस्ट को:

वजन घटाने के लिए खाएं इन चीजों को -

 1) Eggs / अंडे

बहुत से लोग अण्डों को cholesterol की problem के साथ जोड़ कर देखते हैं लेकिन नयी स्टडीज से पता चला है कि अंडे blood cholesterol को adversely affect नहीं करते और हार्ट अटैक की वजह नहीं बनते।
वजन कम करना है तो खाएं ये 11 चीजें
अंडे weight lose करने के लिए कारगर best foods में गिने जाते हैं। अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, इनमे healthy fats होते हैं और कम कैलोरी लेकर भी आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं। अण्डों में लगभग हर तरह के nutrient पाए जाते हैं और एक calorie restricted diet के दौरान न्यूट्रीशन की आपकी ज़रूरतों को पूरा करते हैं।

इसलिए आप नाश्ते में उबले हुए अंडे (पीला और सफ़ेद दोनों भाग) को अपने weight loss diet का हिस्सा बना सकते हैं।

2) Leafy Greens / पत्तेदार साग, गोभी, पालक, ब्रोकोली

वजन कम करना है तो खाएं ये 11 चीजेंपत्तेदार सब्जियों में कुछ ऐसी qualities होती हैं जो इन्हें weight loss diet के लिए उत्तम बनती हैं। इनमे कर्बोहायड्रेट्स और कैलोरीज बहुत कम होती हैं लेकिन फाइबर भरपूर होता है। इन सब्जियों को आप बिना ज्यादा calorie consume किये अधिक मात्रा में खा सकते हैं, जिस वजह से आपको और चीजें खाने की ज़रूरत नहीं महसूस होगी और मोटापा घटाना आसान होगा।
पत्तेदार सब्जियों में हर तरह के vitamins, minerals और antioxidants होते हैं। कुछ अध्यनो में पता चला है कि इनमे मौजूद कैलशियम fat burn करने में काफी सहायक होता है।

3) Salmon / सैलमन मछली

वजन कम करना है तो खाएं ये 11 चीजें
यदि आप non-vegetarian foods लेते हैं तो Salmon मछली आपके लिए एक बहुत अच्छा option है।

ये मछलियाँ काफी healthy होती हैं। इनमे कैलोरीज कम होती हैं और अगर एक बार खा लिया तो घंटों तक आप बिना कुछ और खाए रह सकते हैं।

इनमे उच्च गुणवत्ता का प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और सभी ज़रूरी nutrients होते हैं। इनके अन्दर iodine भी प्रचुर मात्रा में होता है जो body में thyroid का level सही रखता है, जिससे metabolism ठीक बना रहता है।

Mackerel(छोटी समुद्री मछली), trout (सैलमन परिवार की ही एक मछली) , sardines (चुन्नी, एक प्रकार की छोटी मछली), herring (हिलसा मछली ) इत्यादि oily fishes का सेवन भी मोटापा घटाने में काफी फायदेमंद है। टूना मछली में भी काफी प्रोटीन पाया जाता है जबकि इनमे कैलोरीज बहुत कम होती है, आप इसे भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

4) Boiled Potatoes / उबला आलू

वजन कम करना है तो खाएं ये 11 चीजेंजी हाँ, अगर आलू को सही से यूज किया जाए तो ये आपके weight loss program का हिस्सा बन सकते हैं।
आलू में कई तरह के न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं, इनमे पोटैशियम भी काफी होता है जो ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने में काम आता है।

आलू fulfilling foods की लिस्ट में टॉप पे आता है। यानि इसे खाने के बाद आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप बाकि चीजें कम खाते हैं। ध्यान रखिये कि यहाँ बस उबले आलू कि बात की गयी है French fries या चिप्स आलू से बने होते हैं पर वे वेट लॉस चाहने वालों के सबसे बड़े दुश्मन होते हैं।

5) Lentils and Kidney Beans / मसूर की दाल और राजमा

इनमे प्रोटीन और फाइबर अधिक होता है और कुछ resistant starch भी पाया जाता है।इनके अन्दर fat भी बहुत कम होता है और weight loss के लिए इन्हें लंच या डिनर का हिस्सा बनाया जा सकता है।

 6) Cottage Cheese / पनीर

वजन कम करना है तो खाएं ये 11 चीजेंआप घर में ही गाय के दूध का पनीर बना सकते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्र अधिक होती है और fat and carbohydrate बहुत कम होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम fat burning process में भी मददगार होता है। आप चाहें तो दोपहर के खाने के वक़्त सलाद और पनीर का प्रयोग करके अपना calorie intake काफी हद तक घटा सकते हैं।

7) Avocados / एवोकैडो या माखनफल (Makhanphal) ( नाशपाती के आकर का एक ट्रॉपिकल फ्रूट)

 Avocado बहुत अलग तरह का फल होता है। जहाँ अधिकतर फलों में कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा होते हैं वहीँ इस फल में healthy fats अधिक होते हैं। इनमे मोनोअनसैचुरेटेड ओलिक एसिड होता है जो ओलिव आयल में पाया जाता है।बहुत से अध्यनो में पाया गया है कि avocado weight reduce करने के लिए सबसे अच्छे उपायों में से एक है।

8) Nuts / काजू-बादाम

नट्स में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है लेकिन अगर हम इसे controlled way में खाएं तो ये वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं।

नट्स में monounsaturated fats होते हैं, जो दिल और दिमाग दोने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इन्हें खाने पे पेट भरा-भरा लगता है और मीठा खाने का भी मन कम करता है।

आप इन्हें आसानी से साथ रख सकते हैं और समय-समय पर खा कर अपनी भूख शांत कर सकते हैं। एक बार में एक पीस काजू या बादाम खाएं, और इन्हें खूब चबा कर खाएं। आप nuts खाने से थोड़ा पहले खा कर भोजन की मात्र कम कर सकते हैं। बस इतना ध्यान रखिये कि दिन भर में आप 7-8 से अधिक नट्स ना खाएं।

9) Chilli Pepper / लाल मिर्च

लाल मिर्च weight loss diet में फायदेमंद हो सकती है । कुछ स्टडीज में पाया गया है कि इनके अन्दर capsaicin नाम का एक तत्व पाया जाता है जो hunger appetite कम करने और fat burn करने में helpful होता है।
ध्यान रखें कि अगर आप पहले से ही अपने खाने में इनका इस्तेमाल करते आये हैं तो अलग से इनका प्रयोग करने से कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ेगा।

10) Fruit / फल

वजन कम करना है तो खाएं ये 11 चीजें
पुरानी कहावत है, “ An apple a day keeps the doctor away!”

ये बात मानी हुई है कि जो लोग फलों का सेवन करते हैं वे उन लोगों से स्वस्थ होते हैं जो इनका सेवन नहीं करते।फलों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इनमे natural sugar होता है, और भूख को कण्ट्रोल करने में भी लाभप्रद होते हैं। तरबूज, अमरुद, सेब, संतरा, केला, नाशपाती, आदि फलों का सेवन वजन घटाने में सहायक होता है।

11) Coconut Oil / नारियल तेल

 नारियल तेल में medium-chain triglyceride (MCT) , lauric acid होता है जो काफी अलग तरह से metabolize होता है। ह्यूमन बॉडी digested MCT को as a fat स्टोर नहीं करती बल्कि सीधे इसे लीवर तक भेज देती है जहाँ MCTs energy में कन्वर्ट हो जाते हैं।
अपनी डेली डाइट में आप 2 से 3 चम्मच कोकोनट आयल का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप इसे सुभ लेते हैं तो पुरे दिन आपका energy level better रहेगा। नारियल तेल आपकी पाचन क्षमता को भी बढाता है और nutrients को भी जल्दी absorb करता है इसलिए आप कम खा कर भी पूरे दिन कमजोरी नहीं महसूस करते हैं।

इस list के साथ-साथ आपको ध्यान रकहना होगा कि वजन कम करने के लिए dietary discipline बहुत ज़रूरी है। इसलिए अगर आपसे ये बताया जा रहा है कि आप इन चीजों के खा कर अपना वजन कम कर सकते हैं तो यही assume किया जा रहा है कि पहले तो आप इन चीजों को उचित मात्र में खाएंगे और दुसरा आप जब इन्हें खायेंगे तो बाकी food items पर भी पूरा कण्ट्रोल रखेंगे।

दोस्तों, वेट लॉस करने के लिए बहुत से लोग बहुत सी बाते बताएँगे, लेकिन इन सब बातों से कहीं ज्यादा ज़रूरी है वजन  कम करने की आपकी will power, आपकी इच्छा शक्ति। इसलिए अपनी इच्छा शक्ति को और प्रबल बनाइये और अच्छी सेहत के लिए किये जा रहे अपने efforts को किसी भी कारण से रोकिये नहीं…. जब आप लगातार अपने प्रयास में लगे रहेंगे तो वजन चाहे कितना भी अधिक क्यों न हो कम ज़रूर हो जायेगा! 🙂

All the best !!

Dosto., Ye post aapko kaisa lga., please apna feedback cooment me zarur de., or agar aapke pas bhi koi intresting valuble hindi post hai to hme email me bheje, hum aapke post ko HindiBhandar me shamil krenge.. Thank you. :)

Share this

0 Comment to "वजन कम करना है तो खाएं ये 11 चीजें"

Post a Comment