Thursday 9 March 2017

एक सफल ब्लॉग शुरू करना है तो इन 7 बातों का रखें ध्यान

“पैसा” हर किसी की ज़रूरत है। पैसा ही वो  main driving force है जो लगों को jobs या business करने के लिए inspire और बहुत मामलों में force करता है। वैसे तो पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं, लेकिन कुछ ही ऐसे तरीके हैं जो आपको पैसे के साथ-साथ अपना interest भी pursue करने का मौका देते हैं। और उन्ही में से तरीका है – BLOGGING.

एक सफल ब्लॉग शुरू करना है तो इन 7 बातों का रखें ध्यान

 Blogging में एक सफल career आपको क्या-क्या फायदे देता है :-

  1.     अच्छी income, वो भी बिना बॉस के प्रेशर के।
  2.     कभी भी और कहीं से भी काम करने का freedom, आपको बस एक laptop और internet connection चाहिए, और कुछ लोग तो मोबाइल या टैब से भी काम चला लेते हैं। बहुत से सफल ब्लोगर्स देश के छोटे-छोटे शहरों से काम करते हैं।
  3.     एक अच्छी feeling, जो आपको लोगों को हेल्प करने से आती है।
  4.     Infinite growth potential…इसमें आप बहुत अधिक ग्रो कर सकते हैं।

इन फायदों को देखकर कोई भी ब्लॉगिंग में करियर बनाने के लिए excited हो सकता है, लेकिन एक सच ये भी है कि इस फील्ड में सफलता का ratio बहुत कम है। हर रोज हज़ारों नए blogs बनते हैं और अब इनकी कुल संख्या करोड़ों में है, लेकिन कुछ मुट्ठी भर लोग ही ऐसे हैं जो इस काम को professionally कर पा रहे हैं, या ये कहें कि इस काम से अपनी financial needs पूरी कर पा रहे हैं।

इसलिए आज मैं आपको ब्लॉगिंग के दुनिया में सफल होने के टिप्स बताने जा रहा हूँ।

दोस्तों, अगर इंडिया के टॉप bloggers की बात करें तो इसमें सबसे पहला नाम आता है अमित अग्रवाल का, जिनकी estimated monthly income 30 लाख से भी अधिक आंकी जाती है। हालांकि, अगर हम top 10 bloggers की बात करें तो उनकी monthly average income 6-7 lacs होगी…. और अगर हम दुनिया भर के ब्लॉगर्स की बात करें तो average ZERO के आसपास होगा, क्योंकि करोड़ों bloggers कुछ नहीं कमाते। ये ऐसे लोग होते हैं जो बस ब्लॉग बनाते हैं, २-४ पोस्ट डालते हैं और फिर गायब हो जाते हैं। सही मायने में इन्हें blogger नहीं कहना चाहिए।

खैर, उनकी बात छोडिये, असल बात ये है है कि कड़ी मेहनत से इस दुनिया में सब कुछ किया जा सकता है, हर एक pro blogger कभी न कभी एक  newbie blogger रहा होगा और हर एक newbie blogger अपनी मेहनत से एक pro-blogger बन सकता है।

अगर आपके अन्दर पैसे कमाने का हौसला और जुनून है तो आप लाखों में कमा सकते है, लेंकिन एक बात जान ले ब्लॉगिंग आसान नहीं है, इसे आप पार्ट टाइम ही शुरू करें और एक बात ध्यान रखें कि अगर आपको लिखने में इंटरेस्ट नहीं है तो इस फील्ड में बिलकुल ना आएं; क्योंकि बिना इसके यहाँ कुछ नहीं होगा। और लिखने में इंटरेस्ट है कि नहीं या पैदा हो सकता है या नहीं इसका जानने का सबसे अच्छा तरीका है Blogger या  wordpress पर एक free blog बना कर लिखना शुरू करना।

तो चलिए अब देखते हैं कि as a blogger सफल होने के लिए लिखने में इंटरेस्ट के अलावा क्या-क्या ज़रूरी है:

How To Become A Successful Blogger in Hindi

Search Engine Optimization (SEO):-

SEO से मतलब है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट्स को ऐसे बनाएं जिससे कि गूगल और बिंग जैसे search engines में आपके पोस्ट्स को अच्छी रैंक मिल सके, जिससे वे सर्च रिजल्ट्स में टॉप पर आ सकें। Internet पर पढ़ कर आप SEO के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं, ये कोई राकेट साइंस नहीं है और थोड़ी मेहनत से इसे सीखा जा सकता है। वैसे  अगर आपके पास समय न हो तो आप SEO experts को hire भी कर सकते हैं।

Language Decision:

आप किस भाषा में लिखते हैं इसका निर्णय बहुत ज़रूरी है। जहाँ हिंदी में लिखने पर आपको competition कम face करना पड़ेगा, वहीँ दूसरी और इसमें English की अपेक्षा पैसे बहुत कम मिलेंगे.

एक अनुमान के मताबिक 10,000 Indian visits =500 USA visits

वहीँ अगर आप अंग्रेजी में लिखते हैं तो आपको अपने सब्जेक्ट पर पहले से मौजूद हज़ारों साइट्स दिख जायेंगी और आपको tough competition face  करना पड़ेगा।

English sites का CPC (cost per click) Hindi sites की तुलना में 3 to 5 times होता है। यानि अगर आपकी हिंदी साईट पे दस एड्स क्लिक हुए तो आप कमाते हैं तीस रुपये और उतने ही क्लिक्स पर  English site पर 150 रूपये तक कमा सकते हैं। हालांकि, ये आपके niche (explained next) पर भी depend करता है।

इसलिए आपको सोच-समझ कर अपनी language chose करनी चाहिए।

Niche:

ब्लॉगिंग में टॉपिक को niche बोला जाता है जैसे कि अगर आपका game पे ब्लॉग है तोह आपका niche game होगा, दूसरे शब्दों में हम Niche को subject भी बोल सकते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो  कभी multi niche ब्लॉग ना बनाये, multi niche कहने का मतलब की जिसमे बहुत सारे टॉपिक हों जैसे कि – tech tips, sport, games, blogging, motivation अगर आप multi niche ब्लॉग बनाएंगे तो आपको मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ेगी और failure की संभावना भी अधिक रहेगी है। हाँ, अगर आपके पास एक बड़ी टीम है तो आप इस तरह से करने का सोच सकते हैं।

Writing Skills:

एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपकी लिखने की कला अच्छी होनी चाहिए। कोशिश करिए कि-
  •     आप जो भी लिखें उसे पढ़ कर लोगों को फायदा हो।
  •     Spelling mistakes कम से कम हों।
  •     एक साथ बहुत बड़े-बड़े पैराग्राफ्स ना लिखें।
  •     बुलेट पॉइंट्स का प्रयोग करें।
  •     आम बोलचाल वाले शब्दों का प्रयोग करें।
  •     कहीं-कहीं pictures का भी use करें।

बहुत से ब्लॉगर्स जब लिखना शुरू करते हैं तो उनकी writing skills कुछ ख़ास नहीं होतीं, but over a period of time वे इसे सुधार लेते हैं। इसलिए अगर अभी आपकी स्किल्स ठीक ना भी हों तो निराश होने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि धीरे-धीरे करके इसे सुधारने की ज़रूरत है।

Patience:

ऑनलाइन कैरियर बनाने के लिए हमें धैर्य रखनाचाहिए आपको सब कुछ सीखने और जानने में टाइम लग जायेगा। अगर आप चाह रहे हैं कि आज शरू करे और कल से पैसा आने लगे तो ऐसा नही होता ….ब्लॉगिंग में बहुत टाइम लगता है, बहुत से लोग 1-2साल बाद earn करना स्टार्ट करते है लेंकिन generally 5-6 months लग जाता है। बेहतर होगा कि आप इसे पार्ट टाइम शुरू करें और जब आपको traffic मिलने लगे तब इसमें full time आने का सोचें।

Good content with speed:

आप अपने रीडर्स को अच्छे से अच्छा कंटेंट दें। चूँकि पहले से ही हज़ारों ब्लोग्स मौजूद हैं इसलिए अगर आप अपना कंटेंट अच्छा नहीं बनायेंगे तो लोग आपको पढने नहीं आयेंगे। अच्छा, वैल्युएबल कंटेंट देने से ही आपको loyal readers मिल पायेंगे।

“with speed” से मेरा मतलब है कि अगर आप current events के बारे में लिखते हैं तो आप उन टॉपिक्स पर और लोगों से पहले लिखने का प्रयास करिए। ऐसा करने से सर्च करने आपके गूगल के फर्स्ट पेज पर आ सकते हैं और बहुत से first time visitors को attract आर सकते हैं।

Regular Updates:

जब आप bogging शुरू करें तो  अपना ब्लॉग regularly update करने का प्रयास करें क्योंकि ये हमारी रैंकिंग को अच्छा करता है और गूगल हमारी साईट को जल्दी से इंडेक्स करता है। किसी भी काम को करने के लिए Discipline बहुत जरूरी है और ब्लॉगिंग में भी आपको एक disciplined way में अपने ब्लॉग को निरंतर अपडेट करना होता है।

दोस्तों, हर second लगभग 2 ब्लॉग बनते हैं, blogging में करियर बनना कोई आसान बात नहीं है आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी, इसलिए मेहनत के लिए तैयार रहिये और यहाँ दी गयी टिप्स को अप्लाई करके एक सफल ब्लौगर बनिए।

Dosto., Ye post aapko kaisa lga., please apna feedback cooment me zarur de., or agar aapke pas bhi koi intresting valuble hindi post hai to hme email me bheje, hum aapke post ko HindiBhandar me shamil krenge.. Thank you. :)

Share this

0 Comment to "एक सफल ब्लॉग शुरू करना है तो इन 7 बातों का रखें ध्यान"

Post a Comment